बढ़ते राजू गाइड

रवि अरोड़ा
साल 1958 में मशहूर अंग्रेजी लेखक आरके नारायण का उपन्यास छपा- द गाइड। इस उपन्यास ने दुनिया भर में धूम मचा दी । बाद में देवानंद ने जब इस उपन्यास पर आधरित फिल्म ‘ गाइड ‘ बनाई तो उसने भी तमाम पुरस्कार जीते। फिल्म दिखाती है कि धोखाधड़ी के मामले में जेल की सजा काट कर बाहर आया राजू नाम का एक गाइड कैसे संत बन जाता है और लाखों लोग उसके अनुयाई हो जाते हैं। हालांकि राजू संत नहीं था मगर अपनी अपनी समस्याओं से घिरे लोगों की आस्था उसे इस मुकाम पर ले आती है। यह उपन्यास जिस दौर में लिखा गया तब तक आजादी को अधिक समय नहीं हुआ था और देश में अशिक्षा और गरीबी भी अपने चरम पर थी। मगर आज तो देश कमोवेश शिक्षित और आर्थिक रूप से पैरों पर खड़ा है मगर दुर्भाग्य देखिए कि आस्था की अंधी गलियों में हम साल 1958 से भी कई कदम आगे बढ़ गए हैं। आज जहां देखो राजू गाइड दिख रहे हैं और दिख रहा है इसके पीछे लाखों लाख मूर्ख भक्तों का सैलाब। वह राजू तो अपने आंसुओं से पवित्र हो गया था मगर ये राजू तो सुबह शाम हमें बेवकूफ बना रहे हैं । क्या विज्ञान की तमाम सफलताओं के बावजूद हम इन 65 सालों में और अधिक दकियानूसी हो गए हैं ?
एक चने बेचने वाला गरीब आदमी रातों रात कथा वाचक प्रदीप मिश्रा बन जाता है और फिर अभिमंत्रित रुद्राक्ष बांटने के नाम पर बीस लाख लोगों को मध्य प्रदेश के अपने कुबेरेश्वर धाम में बुला लेता है। अव्यवस्था और बेपनाह भीड़ में न जाने कितने लोग मर जाते हैं मगर इस देश में पत्ता भी नहीं खड़कता। उधर, बागेश्वर धाम के नाम पर धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री नाम का एक व्यक्ति लाखों करोड़ों को मूर्ख बना रहा है और उसे कहीं से चुनौती नहीं मिलती। हैरानी की बात यह है कि इस दोनों राजू गाइडों के अनुयाई पढ़े लिखे और संपन्न लोग बताए जाते हैं। उधर, एक और आधुनिक बाबा है सद्गुरु जग्गी वासुदेव जो खुद भी अच्छा खासा पढ़ा लिखा है और तमाम बड़े लोगों का गुरू है। वह भी आजकल मुफ्त रुद्राक्ष बांट रहा है। शिवरात्रि पर होने वाले उसके कार्यक्रम के इतने विज्ञापन अखबारों में छपे कि बड़े बड़े फोटू प्रेमी नेता भी शरमा गए । उसके कार्यक्रम में प्रधानमंत्री हो आए हैं और इसबार राष्ट्रपति गईं थीं। इन बाबाओं से कोई नहीं पूछ रहा कि उनके पास इतने रुद्राक्ष आए कहां से ? भारत में तो ये प्राकृतिक रूप से न के बराबर पैदा होते हैं, फिर कहां से मिले ? बेशक पड़ोसी देश नेपाल, इंडोनेशिया और मलेशिया में इनकी पैदावार होती है मगर वहां से इतने रुद्राक्ष के आयात होने की भी कोई जानकारी नहीं मिलती। तो क्या ये सब रुद्राक्ष नकली हैं ? एक जानकारी के अनुसार भारत में यूं भी 95 फीसदी लकड़ी और प्लास्टिक से बने रुद्राक्ष ही बिकते हैं। पता नहीं कोई रुद्राक्ष अभिमंत्रित होता भी होगा अथवा नहीं मगर प्लास्टिक के रुद्राक्ष भला कैसे अभिमंत्रित होते होंगे ?
कैसी विडंबना है कि लोग मानना ही नहीं चाहते कि जीवन अनिश्चय से भरा हुआ ही होता है और सुख व दुःख दोनों का सामना करना ही पड़ता है। रोग है तो अस्पताल समाधान है कोई ढोंगी नहीं। बेशक डाक्टरी इलाज महंगा, तकलीफदेह और लंबी प्रक्रिया वाला होता है मगर इसका कोई शॉर्टकट भी तो नहीं है। तमाम अन्य समस्याओं के समाधान भी केवल विज्ञान, समाज और व्यवस्था के सहयोग से ही ढूंढे जा सकते हैं। हो सकता है कि इसमें सफलता न मिले मगर किसी ढोंगी से तो समाधान न मिलने की ही पूरी गारंटी है। वैसे कभी कभी तो लगता है कि हमारे सत्ता प्रतिष्ठान चाहते ही नहीं कि देश के लोग इस सच को जानें। झूठ की यह दुनिया उसे पूरी तरह अपने मुफीद जान पड़ती है और वह जानबूझ कर खुद ही समाज में राजू गाइड पैदा करते हैं। नतीजा हर साल एक नया राजू गाइड नमूदार हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RELATED POST

जो न हो सो कम

रवि अरोड़ाराजनीति में प्रहसन का दौर है। अपने मुल्क में ही नहीं पड़ोसी मुल्क में भी यही आलम है ।…

निठारी कांड का शर्मनाक अंत

रवि अरोड़ा29 दिसंबर 2006 की सुबह ग्यारह बजे मैं हिंदुस्तान अखबार के कार्यालय में अपने संवाददाताओं की नियमित बैठक ले…

भूखे पेट ही होगा भजन

रवि अरोड़ालीजिए अब आपकी झोली में एक और तीर्थ स्थान आ गया है। पिथौरागढ़ के जोलिंग कोंग में मोदी जी…

गंगा में तैरते हुए सवाल

रवि अरोड़ासुबह का वक्त था और मैं परिजनों समेत प्रयाग राज संगम पर एक बोट में सवार था । आसपास…