ठलुओं की दुनिया

रवि अरोड़ा

किसी काम से नवयुग मार्केट गया था और अम्बेडकर पार्क के पास से गुज़रना हुआ । देखता क्या हूँ कि पार्क में सौ से अधिक लोग यूँ ही पसरे पड़े हैं । अधिकांश धूप में सो रहे हैं तो कई बैठे बतिया रहे हैं । बूढ़ों का एक समूह कोने में ताश पीट रहा है । हालाँकि उस दिन रविवार अथवा अवकाश का भी कोई दिन नहीं था और न ही लंच टाइम , फिर इन लोगों को इतनी फ़ुर्सत कैसे मिल गई जो यूँ पसरे हुए हैं ? अब ग़ालिब का ज़माना तो है नहीं जो कहें कि जी ढूँढता है फिर वही फ़ुर्सत के रात दिन , बैठे रहें तसव्वुर ए जाँना किए हुए । यूँ भी ये तमाम लोग आशिक़ मिज़ाज लगे भी नहीं जो अपने महबूब की याद में यूँ बेख़ुद हो रहे हों । फिर कौन हैं ये लोग जो इस तरह ख़ाली बैठे अपना समय जाया कर रहे हैं ? इस पार्क, अन्य पार्कों अथवा अपने पूरे शहर की ही क्या बात करूँ , अन्य शहरों और गाँवों में भी तो यही मंज़र दिखाई पड़ता है । लोग बाग़ यूँ ही सुस्ताते मिलते हैं । बैठकों , चौपालों और सार्वजनिक स्थानों पर आराम तलबी का एक सा ही माहौल दिखाई पड़ता है । कई बार तो यह मंज़र देख कर लगता है कि जैसे पूरा मुल्क ही ठलुआ है । हालाँकि मन तो निकम्मा शब्द इस्तेमाल करने का था मगर कोई निकम्मा बुरा न मान जाए इस लिए ठलुआ कह रहा हूँ । चलिए आप अपनी सुविधा के लिए वेल्ला कह लीजिए , क्या फ़र्क़ पड़ता है ।

बचपन में एक क़िस्सा सुना था । सिकंदर जब भारत आया तो उसने एक आदमी को पेड़ के नीचे पसरे देखा । उसने आदमी को फटकारा और कुछ काम-धाम करने को कहा । आदमी ने पूछा उससे क्या होगा ? सिकंदर कड़ी दर कड़ी बताता रहा कि काम-धाम से पहले ये फिर और वो बाद में वो तथा आख़िर में तेरे पास सब कुछ होगा । आदमी ने पूछा उसके बाद क्या होगा ? सिकंदर ने जवाब दिया कि फिर तुम आराम करना । आदमी बोला तो आपको क्या लगता है कि पेड़ के नीचे मैं अब क्या कर रहा हूँ ? ज़ाहिर है आदमी के इस जवाब से सिकंदर निरुत्तर हो गया होगा । लगता है कि उस आदमी का वह जवाब हमारी पूरी क़ौम की आत्मा में रचा बसा हुआ है । हमारी संस्कृति , इतिहास , अध्यात्म और पूरा दर्शन इसी आराम तलबी का शिकार है । इसी आराम तलबी के पक्ष में हमने तमाम तर्क गढ़े हुए हैं । मोह माया , सांसारिक पचड़े और भोग विलास जैसे अनेक शब्दों का आवरण हमने अपनी हरामखोरी पर चढ़ा लिया है । कर्म की महत्ता यदि कहीं दिखती भी है तो उसे निस्वार्थ और फल की इच्छा के रहित रखने का उपदेश है । गोया फल का उपभोग जैसे कोई पाप हो। अब आप ही बताइए एसे में कर्म का महत्व कोई समाज समझे भी तो कैसे ?

गाँव देहात में एसे लोगों का बड़ा दबदबा रहता है जो कोर्ट कचहरी के माहिर होते हैं । यूँ भी आजकल हर गाँव में कम से कम दो तीन गुट तो होते ही हैं जिन्होंने एक दूसरे पर मुक़दमे कर रखे होते हैं । शहरों की गलियों और मोहल्लों में भी एसे मुक़दमेबाज़ लोगों की बड़ी धाक होती है । दरअसल ख़ाली दिमाग़ शैतान का घर वाली कहावत ही इन लोगों पर लागू होती है । अब और कुछ नहीं तो झूठी शिकायतें और फ़र्ज़ी मुक़दमे ही सही । घरों में भी सास-बहू , ननद-भाभी और भाई-भाई के झगड़ों में ख़ाली दिमाग़ की भूमिका ख़ासी रहती है । जैसे जैसे महिलायें काम काज के सिलसिले घरों से बाहर निकालने लगी हैं , ये पचड़े भी कुछ कम हुए हैं । बूढ़ी सास मंदिर और कथाओं में जाने के बहाने अपना समय काटती दिखती हैं तो पेंशनर बूढ़े पार्कों अथवा चौपालों पर गपशप में समय व्यतीत करते हैं । गोया टाइम पास करना हमारे समाज का ख़ास शग़ल हो । कोई हाल चाल पूछे तब भी हम बड़े संतोष से उत्तर देते हैं-टाइम पास हो रहा बस । नौकरी से रिटायर होते ही जैसे हमें फिर कोई काम न करने का लाइसेंस मिल जाता है । अब तो वीआरएस का ज़माना है और फ़ुर्सत के लिए लोगबाग़ साठ साल का होने का भी इंतज़ार नहीं करते । जिसे देखो वही वेल्ला, ठलुआ और फ़ुर्सत में हैं । अब आप मुझे भी ठलुआ कह सकते हैं जो ख़ाली बैठा आयें बायें सोचता रहता है । कह लीजिए, कह लीजिए । आप भी वेल्ले हैं जो यह सब पढ़ रहे हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RELATED POST

जो न हो सो कम

रवि अरोड़ाराजनीति में प्रहसन का दौर है। अपने मुल्क में ही नहीं पड़ोसी मुल्क में भी यही आलम है ।…

निठारी कांड का शर्मनाक अंत

रवि अरोड़ा29 दिसंबर 2006 की सुबह ग्यारह बजे मैं हिंदुस्तान अखबार के कार्यालय में अपने संवाददाताओं की नियमित बैठक ले…

भूखे पेट ही होगा भजन

रवि अरोड़ालीजिए अब आपकी झोली में एक और तीर्थ स्थान आ गया है। पिथौरागढ़ के जोलिंग कोंग में मोदी जी…

गंगा में तैरते हुए सवाल

रवि अरोड़ासुबह का वक्त था और मैं परिजनों समेत प्रयाग राज संगम पर एक बोट में सवार था । आसपास…