जादू की झप्पी

रवि अरोड़ा
बहुत दिनो के बाद मित्र मंडली से मिला । कोरोना के भय के बावजूद हम सब आपस में जम कर गले मिले । इसी दौरान एक मित्र ने कहा कि यारों को गले भी न लगा सकें , एसी ज़िंदगी भी किस काम की । यार दोस्त गले मिलते रहें तो कोरोना भी हमारा कुछ नहीं बिगाड़ पाएगा । वाक़ई बहुत अच्छा लगा मित्रों को गले लगा कर । यूँ तो रोज़ ही फ़ोन पर बात होती थी । वीडियो चैटिंग भी अक्सर करते थे मगर फिर भी बहुत कुछ अधूरा अधूरा सा था । कहीं किसी बात की कमी थी जो गले लगते ही कही उड़नछू हो गई । हालाँकि बाद में हमने तय किया कि सोशल डिसटेंसिंग की सलाह हमारे भले के लिए ही है और हमें हर सूरत इसका पालन करना चाहिये । इस मौक़े पर हमने जम कर इस मुई बीमारी को गालियाँ भी दी जिसके कारण हम अपनों को गले भी नहीं लगा पा रहे । यार दोस्तों के बीच ही नहीं घर के भीतर भी दिलो दिमाग़ पर एक भय सा तारी रहता है और हम सभी लोग माँ-बाप और बीवी बच्चों से भी दूर दूर की राम राम करने को मजबूर हो रहे हैं । काम धंधे हैं नहीं , नौकरियाँ ख़तरे में हैं , स्कूल कालेज बंद हैं और ऊपर से यह सोशल डिसटेंसिंग ? अब यार दोस्त गले लगे तो अहसास हुआ कि पिछले कई महीनों से हम क्या मिस कर रहे थे ।
किताबों में पढ़ा था कि बोलियों व भाषाओं के इजाद से पहले इंसान देह की भाषा बोलता था । ज़ाहिर है कि प्यार के इजहार को गले लगाना उसने तभी सीखा होगा । यह गले लगाना हमारे डीएनए में एसा रच बस गया कि धरती का कोई भी कोना हो, कोई ही देश अथवा संस्कृति हो , गले लगाने को संप्रेषण के ज़बरदस्त माध्यम के रूप में उसने अपनाये रखा । माँ के पहले स्पर्श और आलिंगन पर तमाम रिसर्च हुईं और प्रेमी प्रेमिका के गले मिलने पर हज़ारों-लाखों कवितायें लिखी गईं । बाज़ारी ताक़तों ने साल में एक दिन बक़ायदा आलिंगन के नाम कर दिया और हमसे हग डे ही मनवाना शुरू कर दिया । आध्यात्मिक व्यक्ति कहते हैं कि आलिंगन आत्मा की खुराक है और इसमें एसा कुछ है जो दिखता नहीं मगर अपना काम करता है । केलीफ़ोरनिया यूनिवर्सिटी ने भी अपनी रिसर्च में दावा किया कि गले लगने से मस्तिष्क में आक्सिटोसिन हार्मोन बनते हैं जो तनाव और दुःख को कम करते हैं । इससे शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का एसा संचार होता है जो समस्याओं से जूझने की ताक़त हमें प्रदान करती है । यह रिसर्च कहती है कि महिलाओं पर इसका प्रभाव पुरुषों के मुक़ाबले अधिक होता है । महान मनोविश्लेशक सिग्मंड फ्रायड इसे कैथारसिस का नाम देते हैं तो डाक्टर इसे लव थेरेपी, अफ़ेक्शन थेरेपी और सिम्पेथेरेपी कहते हैं ।
कुछ साल पहले एक फ़िल्म देखी थी मुन्ना भाई एमबीबीएस । फ़िल्म में नायक संजय दत्त जादू की झप्पी यानि गले लगा कर लोगों का इलाज करता है । दुनिया भर के तमाम बड़े नेता भी आलिंगन का महत्व समझते हैं और दूसरे देश के अपने समकक्ष नेता को मिलने पर गले लगाते हैं । प्रधानमंत्री मोदी जी तो जादू की झप्पी देने में सबसे आगे हैं और पंजाबी में कहें तो घुट कर ज़फ़्फ़ी डालते हैं । अब पता नहीं गीतकार गुलज़ार साहब किस रौ में लिख गए कि हाथ से छू के इसे रिश्तों का इल्ज़ाम न दो तथा सिर्फ़ अहसास है ये रूह से महसूस करो । गुलज़ार साहब आप विद्वान हैं अब आप ही बताइये कि गले लगाए बिना रूह प्यार को महसूस करे भी तो कैसे ? समझाइए तो सही कि देह की भाषा को कोई कब तक दरकिनार करे और कैसे ? चलिये अपनी तो आप लोग जानो मैं तो राँझे की हीर की भाँति सुबह शाम गुनगुना रहा हूँ- नी मैं घुट घुट माराँ ज़फ़्फ़ियाँ , मेरे दिल नू चाह चढ़े और कोरोना के दफ़ा होने का बेसब्री से इसी लिए भी इंतज़ार कर रहा ताकि अपनो से घुट कर ज़फ़्फ़ी पा सकूँ ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RELATED POST

जो न हो सो कम

रवि अरोड़ाराजनीति में प्रहसन का दौर है। अपने मुल्क में ही नहीं पड़ोसी मुल्क में भी यही आलम है ।…

निठारी कांड का शर्मनाक अंत

रवि अरोड़ा29 दिसंबर 2006 की सुबह ग्यारह बजे मैं हिंदुस्तान अखबार के कार्यालय में अपने संवाददाताओं की नियमित बैठक ले…

भूखे पेट ही होगा भजन

रवि अरोड़ालीजिए अब आपकी झोली में एक और तीर्थ स्थान आ गया है। पिथौरागढ़ के जोलिंग कोंग में मोदी जी…

गंगा में तैरते हुए सवाल

रवि अरोड़ासुबह का वक्त था और मैं परिजनों समेत प्रयाग राज संगम पर एक बोट में सवार था । आसपास…