भईया एक हाफ़

रवि अरोड़ा
मैंने भी अब समाज की मुख्यधारा में शामिल होने का निर्णय ले लिया है । तय कर लिया है कि अब मैं भी शराब से सुलह कर लूँगा और संडे हो या मंडे रोज़ खाओ अंडे की तर्ज़ पर प्रतिदिन दारू पीयूँगा । क्या करूँ अब देश-प्रदेश चलाना है तो अपनी तरफ़ से कुछ तो योगदान देना ही पड़ेगा । वैसे भी जब सरकार की यही तवक्को है कि कुछ और करो या न करो मगर शराब ज़रूर पियो तो यही सही । अब आप पूछ सकते है कि इस बुढ़ापे में आकर मुझे यह इल्हाम कैसे हुआ ? कैसे उम्र के इस मोड़ पर आकर शराब की उपयोगिता से मैं वाक़िफ़ हुआ ? तो जनाब मैं अपनी ग़लती मानता हूँ और स्वीकार करता हूँ की यह फ़ैसला मुझे बरसो पहले कर लेना चाहिये था । दरअसल इसमें मेरी ग़लती भी उतनी अधिक नहीं है । अब से पहले मुझे किसी ने अहसास ही नहीं कराया कि देश के उत्थान में शराब की इतनी बड़ी भूमिका है । किसी ने बताया ही नहीं कि शराबी कह कर समाज के जिस वर्ग को उपेक्षित किया जा रहा है दरअसल यही वर्ग है जो तमाम सरकारें चला रहा है । ये तमाम सड़कें, पुल, स्कूल और अस्पताल उसी के पैसे से सरकारें बनाती हैं । धन्यवाद योगी जी आपने मेरी आँखें खोल दीं ।
इतवार को कुछ ज़रूरी सामान ख़रीदने की ग़रज़ से बाज़ार जाना हुआ मगर तमाम दुकानें बंद मिलीं । हालाँकि मैं अच्छी तरह जानता था कि शुक्रवार रात से सोमवार सुबह तक का लॉक़डाउन है मगर मेरी जानकारी में था कि परचून और दवा की दुकानें खोल सकते हैं । गोया कि सामान ख़रीदने कई जगह गया मगर कहीं कोई दुकान खुली नहीं मिली । यहाँ तक कि तक दवा की दुकानें भी बंद थी । बस एक तरह की दुकानें खुली थीं जिन पर लिखा था- अंग्रेज़ी अथवा देसी शराब की सरकारी दुकान या ठंडी बीयर । इन दुकानों पर भीड़ भी ख़ूब दिखी । दुकानदार और ग्राहकों की सुरक्षा के लिए पुलिस की एक जिप्सी भी वहाँ मौजूद थी। हताश-निराश होकर मोहल्ले के कई परचून दुकानदारों को फ़ोन मिला दिया और सूरते हाल जानने का प्रयास किया । पता चला कि लॉक़डाउन की वजह से सामान्य ग्राहक घर से ही नहीं निकल पा रहे तो दुकानें किसके लिये खोलें ? यूँ भी ग्राहक से अधिक पुलिस वाले शनिवार-रविवार में आ जाते हैं और उन्हें मुफ़्त में सामान देना पड़ता है । एक चौराहे पर रुक कर पुलिस का तमाशा मैंने भी देखा । एक व्यक्ति पुलिस से यूँ उलझ रहा था कि उसने दवा लाने की बात कही थी मगर उसके पास डाक्टर का पर्चा नहीं था । इसी बीच कई एसे लोग वहाँ से धड़ल्ले से निकल गए जिन्होंने कहा कि वे वाईन शॉप जा रहे हैं । बस वही वह पल था जब मुझे शराब का महत्व समझ आया और अपनी हीनता और दारू के महात्म का अहसास हुआ ।
तमाम ख़बरें बताती हैं कि अधिकांश राज्यों की सबसे अधिक आमदनी पेट्रोल-डीज़ल और शराब की बिक्री से ही होती है । यूपी में भी बीस फ़ीसदी सरकारी आमदनी अकेले शराब से ही है । पिछले साल ही सरकार ने 24 हज़ार करोड़ रूपया शराब की बिक्री से कमाया । प्रदेश में 18 हज़ार शराब की दुकानें हैं और उन्हें एक दिन के लिए भी बंद करने का साहस सरकार नहीं रखती । शराब से हो रही आमदनी को देखते हुए प्रदेश सरकार ने अब मॉल में भी शराब की बिक्री की अनुमति दे दी है । वैसे एक सवाल दिमाग़ में आता है कि जीएसटी के रूप में टैक्स तो सभी तरह के सामान पर सरकार को मिलता होगा ? फिर अकेले शराब पर ही इतनी मेहरबानी क्यों ? और वह भी एसी पार्टी के शासन में जो नैतिकता के पाठ सुबह शाम हमें पढ़ाती है ? उस मुख्यमंत्री के कार्यकाल में जो गेरुए वस्त्र पहनते हैं ? कहीं एसा तो नहीं कि यह सरकार शराब सिंडिकेट के हाथों में खेल रही है और येन केन प्राकेण हमें भी नशे के गर्त में धकेलने पर तुली है ? क्या इस सरकार के कर्णधार दिमाग़ी रूप से दिवालिया हैं या किसी साज़िश के तहत एसा कर रहे हैं ? देखिये हो गई न गड़बड़ ? शराब पीए बिना लिखने बैठ गया और आएँ बाएँ सवाल करने लगा । सोरी भाईयों मेरी बात ख़त्म, मैं तो अब बोतल ख़रीदने जा रहा हूँ और मेरी मानिये तो आप भी जाइये और दुकान की जाली में हाथ डाल ज़ोर से कहिये- भईया एक हाफ़ ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RELATED POST

जो न हो सो कम

रवि अरोड़ाराजनीति में प्रहसन का दौर है। अपने मुल्क में ही नहीं पड़ोसी मुल्क में भी यही आलम है ।…

निठारी कांड का शर्मनाक अंत

रवि अरोड़ा29 दिसंबर 2006 की सुबह ग्यारह बजे मैं हिंदुस्तान अखबार के कार्यालय में अपने संवाददाताओं की नियमित बैठक ले…

भूखे पेट ही होगा भजन

रवि अरोड़ालीजिए अब आपकी झोली में एक और तीर्थ स्थान आ गया है। पिथौरागढ़ के जोलिंग कोंग में मोदी जी…

गंगा में तैरते हुए सवाल

रवि अरोड़ासुबह का वक्त था और मैं परिजनों समेत प्रयाग राज संगम पर एक बोट में सवार था । आसपास…