नृप के चुनाव की नई शैली

रवि अरोड़ा
जमाने से पढ़ते आ रहे हैं “कोउ नृप होइ हमैं का हानी ” । चुनाव की वेला में खुद को निर्विकार साबित करने के लिए बड़े बड़े काबिल इसे ब्रह्म वाक्य की तरह स्तेमाल करते हैं । राजनीतिक पक्षधरता के आरोप से बचने को मैं भी अक्सर इस चौपाई को दोहराया करता था । मगर एक बार किसी सयाने से टोक दिया । उसने पूछा कि क्या आपको मालूम है कि राम चरित्र मानस में गोस्वामी तुलसी दास किस के मुख से यह कहलवाते हैं ? मेरे इनकार करने पर उन्होंने बताया कि कैकई की मति भ्रष्ट करने के लिए उसकी दासी मंथरा ने ही कहा था – “कोउ नृप होइ हमैं का हानी ;चेरि छाड़ि अब होब की रानी”। यानी सत्ता का पूरा तख्तापलट करवाने लिए एक षड्यंत्रकारी दासी ही कहती है कि राजा कोई भी हो हमें कोई लेना-देना नहीं, मैं तो दासी की दासी ही रहूंगी , रानी आप सोचो आप का क्या होगा ? हालांकि दासी मंथरा भी भली भांति जानती थी कि उसकी मालकिन कैकई का पुत्र भरत राजा बना तो उसमें वह अधिक लाभान्वित होगी न कि कौशल्या पुत्र राम के राजा बनने पर । इस चौपाई का अर्थ और मंतव्य जानने के बाद कसम से – “कोउ नृप होइ हमैं का हानी’ का भाव ही न जाने कहां गुम हो गया । उसके स्थान पर यह भाव जन्मा कि राजा कौन बनेगा जब इससे सरासर फर्क पड़ता है तो मंथरा सा अभिनय क्यों , खुल कर अपनी पसंद नापसंद जाहिर क्यों न की जाए ?

लीजिए मैं अभी राजनीतिक पसंद नापसंद को खुल कर व्यक्त करने की बात ही कर रहा हूं और उधर ऐसी खबरें मिलनी भी शुरू हो गई हैं । पश्चिमी उत्तर प्रदेश के एक दर्जन से अधिक विधान सभा क्षेत्रों में जनता ने अपने प्रत्याशियों को दौड़ा लिया है । बंगाल के खेला हौबे की तर्ज पर यहां खदेड़ा हौबे हो रहा है । कहना न होगा कि जिन्हें खदेड़ा जा रहा है उनमें से अधिकांश भाजपा विधायक हैं और जहां जहां से उन्हें खदेड़ा गया वे किसान अथवा जाट बहुल क्षेत्र हैं । हालांकि अलीगढ़ जैसे शहर में विरोध तो सपा प्रत्याशी का भी हुआ मगर लोगों का गुस्सा अधिकांशत भाजपा प्रत्याशियों पर ही निकल रहा है । महंगाई, बेरोजगारी, कोरोना की दूसरी लहर के दौरान नाइंतजामी से तो लोगों में आक्रोश है ही साथ ही किसान आंदोलन के दौरान किए गए अपमान से भी लोगबाग कुपित हैं । विधायक ही नही उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी इस विरोध प्रदर्शनों का शिकार हो गईं । अभी तो पहले चरण का भी मतदान नहीं हुआ और अभी से पब्लिक “कोउ नृप होइ हमैं का हानी ” को नकार रही है , आगे पता नहीं क्या क्या होगा ?

पिछले पैंतीस सालों से चुनावों को नजदीक से देखता आ रहा हूं । प्रत्याशियों के प्रति लोगों में गुस्सा सामान्य सी बात है । जीते हुए पुराने प्रत्याशियों के अपेक्षाओं पर खरा न उतरने पर लोग कुपित होते ही हैं मगर इस बार का विरोध कुछ अलग सा ही है । यह विरोध इक्का दुक्का विधानसभा क्षेत्रों तक भी सीमित नहीं दिख रहा । इस बार का गुस्सा एक किस्म की सामूहिकता लिए हुए है और खास बात यह है कि कोई खास राजनीतिक दल भी इसके पीछे नहीं लगता । पता नहीं आपका क्या विश्लेषण है मगर मुझे तो लगता है कि जनता अब खुद को बेवकूफ समझे जाने से ज्यादा नाराज है । हर बार जाति और धर्म के सांचे में डालकर उसका वोट झटक लिया जाता है और बाद में उसे झुनझुना सा थमा देते हैं । अवश्य ही उसे बुरा लगता होगा कि उसके जीने मरने के मामलों पर कोई बात ही नहीं करता । बेशक उसे अपनी जाति का आदमी अच्छा लगता है । यकीनन अपने धर्म का आदमी भी उसकी पहली पसंद होता है मगर उसे उसकी आखिरी पसंद भी राजनीतिक दल मान लेते हैं , यह उसे अब बर्दाश्त नहीं होता । नृप के चुनाव को शायद यही अब उसकी शैली हो ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

RELATED POST

जो न हो सो कम

रवि अरोड़ाराजनीति में प्रहसन का दौर है। अपने मुल्क में ही नहीं पड़ोसी मुल्क में भी यही आलम है ।…

निठारी कांड का शर्मनाक अंत

रवि अरोड़ा29 दिसंबर 2006 की सुबह ग्यारह बजे मैं हिंदुस्तान अखबार के कार्यालय में अपने संवाददाताओं की नियमित बैठक ले…

भूखे पेट ही होगा भजन

रवि अरोड़ालीजिए अब आपकी झोली में एक और तीर्थ स्थान आ गया है। पिथौरागढ़ के जोलिंग कोंग में मोदी जी…

गंगा में तैरते हुए सवाल

रवि अरोड़ासुबह का वक्त था और मैं परिजनों समेत प्रयाग राज संगम पर एक बोट में सवार था । आसपास…